(हीरा और कांच) - Exomations Stories

Here you can read many famous and interesting Horror storiesmoral stories for kids in HindiEnglish and other languages. Kids must read these stories and take lessons and also increase their knowledge.

                                                  Short story in Hindi

Hello दोस्तों! आज की कहानी में हम पढ़ेंगे कि एक बार एक आदमी ने हीरा और कांच दोनों को एक Table पर रखा और राजा से पूछा कि इनमें से कौन -सा हीरा है और कौन- सा कांच लेकिन यह कोई नहीं  बता सका| लेकिन एक अंधे व्यक्ति ने बता दिया|  जानने के लिए कहानी को पूरा पढ़िए|


हीरा और कांच

heera aur kaanch short moral story hindi

Short Story in hindi 2021

एक बार की बात है| बहुत साल पहले एक राजा का  राज्य हुआ करता था| एक बार राजा का दरबार  लगा हुआ था| उस वक्त सर्दियों का वक्त था इसलिए राजा खुले में बैठा था और उसकी पूरी जनता सुबह की दोपहर में बैठी हुई थी| पंडित लोग, दीवाना  दरबार में बैठे थे| राजा के परिवार के सदस्य भी बैठे हुए थे|


 राजा जनता की समस्याएं दूर कर रहे थे| उसी समय एक व्यक्ति आया और उसने अपना प्रवेश मांगा| प्रवेश मिल गया तो उसने राजासे कहा- “ महाराज! मेरे पास दो वस्तुएं है|  मैं जिस भी राजा के पास जाता हूं तो मैं अपनी यह दो वस्तुएं रखता हूं| लेकिन कोई भी परख नहीं पाता| सब हार जाते हैं और मैं विजेता बनकर घूम रहा हूं| अब मैं आपके नगर में आया हूं|” 


यह सुनकर राजा ने उसे अपने पास बुलाया और उससे कहा - “ क्या बात है! वे कौन सी वस्तु है? जिन्हें कोई पहचान नहीं पाया जरा मुझे भी दिखाओ|” तो उसने वे दोनों वस्तुएं Table पर रख दी और राजा को उन दोनों वस्तुओं को देखने के लिए कहा|  राजा ने उन दोनों वस्तुओं को देखा| वे दोनों बिल्कुल समान रूप, रंग, समान प्रकाश, चमक सब कुछ सामान था| राजा ने कहा - “ यह दोनों तो दिखने में एक ही है|” 


यह सुनकर उस व्यक्ति ने कहा - “ महाराज! दिखने में तो दोनों एक ही समान दिखाई देते हैं लेकिन है अलग-अलग| इनमें से एक हीरा और दूसरा कांच का टुकड़ा है| लेकिन रूप रंग सब एक है, कोई आज तक परख नहीं पाया कि कौन सा हीरा है और कौन सा कांच है| कोई परख कर बताएं कि कौन सा हीरा है और कौन सा  कांच है| अगर परख सही निकली तो मैं हार जाऊंगा और यह हीरा मैं आपके राज्य की तिजोरी में जमा करवा दूंगा| यदि कोई नहीं पहचान नहीं पाया तो इसी हीरे की जो कीमत है| उतनी कीमत आपको मुझे देनी पड़ेगी| इसी प्रकार में कई राज्यों से जितता आया हूं|” 


यह सुनकर राजा ने कहा - “ मैं तो नहीं परख पाऊंगा क्योंकि दोनों दिखने में समान है|” यह सुनकर दीवान बोले - “ हम भी नहीं पहचान पाएंगे क्योंकि दोनों बिल्कुल समान है|” सब हार गए, कोई हिम्मत नहीं कर पाया| हारने पर पैसे देने पड़ेंगे इसका कोई सवाल नहीं क्योंकि राजा के पास बहुत धन है लेकिन राजा की प्रतिष्ठा गिर जाएगी| कोई भी व्यक्ति पहचान नहीं पाया| 


आखिरकार पीछे थोड़ी हलचल हुई| एक अन्य व्यक्ति  का सहारा लेकर एक अंधा व्यक्ति  हाथ में लाठी लेकर उठा और उसने कहा- “ मुझे महाराज के पास ले चलो| मैंने सब बात सुनी है और यह भी सुना है कि कोई परख नहीं पा रहा है|” 


ऐसा कहकर वह अंधे व्यक्ति एक आदमी के सहारे राजा के पास पहुंचा और उसने  राजा से कहां- “महाराज! मैं तो जन्म से अंधा हु फिर भी मुझे एक अवसर दिया जाए| जिससे मैं भी एक बार अपनी बुद्धि को परख सकूं और हो सकता है कि मैं सफल भी हो जाओ और यदि सफल नहीं हुआ है तो वैसे भी आपको हारना तो है ही|”


 राजा को लगा कि इसे अवसर देने में क्या हर्ज है| ऐसा सोच कर राज ने उस अंधे व्यक्ति से कहा - “ ठीक है! तुम भी परख सकते हो|” ऐसा कहकर राजा के सिपाही उस अंधे आदमी को उन दोनों चीजों के पास लेकर गए और उससे कहा कि इन्हें छू कर बताना है कि इनमें से कौन सा कांच है और कौन सा हीरा है? बस इतना ही  बताना है| 


उस अंधे आदमी ने उन दोनों वस्तुओं को बारी-बारी से छुवाया गया और उससे पूछा गया कि इनमें से कौन सा हीरा है और कौन सा कांच  है| यह सुनकर उस अंधे आदमी ने  एक मिनट में कह दिया कि यह हीरा है और यह कांच है| 


यह सुनकर वह जो आदमी जो सारे राज्य को जीतकर आया था वह नतमस्तक हो गया और बोला - “ आपने जो कहा वह सही कहा| आपने पहचान लिया कि कौन सा हीरा है और कौन सा कांच है| धन्य  हो आप| वचन के अनुसार  यह हीरा मैं आपके राज्य की तिजोरी में दे रहा हूं|” 


सब बहुत खुश हो गए और जो आदमी आया था वह भी बहुत प्रसन्न हुआ कि कम से कम कोई तो मिला पहचानने वाला| राजा और अन्य सभी लोगों ने उस अंधे व्यक्ति से पूछा कि तुमने यह कैसे पहचाना की कौनसा हीरा है और कौन सा कांच? 


यह सुनकर उस अंधे व्यक्ति ने कहा- “ सीधी सी बात है मालिक! धूप में हम सब बैठे हैं| मैंने दोनों को छुआ जो ठंडा रहा वह हीरा और जो गर्म हो गया वह कांच|" जो काम कोई व्यक्ति नहीं कर पाया वह उस अंधे व्यक्ति ने कर दिखाया| 

यह कहानी भी पढ़िए👉[ बुढ़िया और उसके बेटे ]

तो दोस्तों! (हीरा और कांच) Short कहानी आपकोअच्छी लगी होगी| आप Comment करके बताइए आपको यह कहानी कैसी लगी| आप ऐसी कहानी पढ़ना चाहते हैं तो (exomations.blogspot.com) पर पढ़ सकते हैं|😊


Post a Comment

0 Comments