(यमराज और डाकू) Short Moral Story in Hindi

Here you can read many famous and interesting horror storiesmoral stories for kids in HindiEnglish and other languages. Kids must read these stories and take lessons and also increase their knowledge. If you want more stories visit 👉(Exomations stories)


यमराज और डाकू

yamraj-aur-dhako-short-moral-story-in-hindi

                                   Short moral story in hindi for adults and kids

        एक दिन एक साधु और एक डाकू यमलोक पहुंचे| यमलोक पहुंचने पर यमराज ने  चित्रगुप्त से कहा कि इनके खातों में देखो और यमराज ने साधु और उस डाकू से कहा- “यदि तुम दोनों अपने बारे में कुछ कहना चाहते हो तो कह सकते|”

डाकू यह सुनकर अत्यंत विनम्र शब्दों में यमराज से बोला- “महाराज! मैंने अपने पूरे जीवन में पाप कर्म किए हैं| मैंने कई सारे अपराध किए है और कई लोगों की जान ले ली है| मैं बहुत बड़ा अपराधी हूं और मैं अपने पापों की सजा पाना चाहता हूं| अतः आप जो दंड मेरे लिए तय करेंगे मुझे स्वीकार है|” 

डाकू के चुप होते ही साधु ने यमराज से बोला- “महाराज! मैंने अपने पूरे जीवन में तपस्या और भक्ति की है और मैं कभी असत्य के मार्ग पर नहीं चला हूं| मैंने सदैव अच्छे कर्म ही किया है इसलिए आप कृपया मेरे लिए स्वर्ग के सुख साधनों का प्रबंध कीजिए|"

यमराज ने दोनों की बात सुनी और यमराज ने डाकू से कहा- “तुम्हें दंड दिया जाता है कि तुम आज से इस साधु की सेवा करोगे|” यह सुनकर डाकू ने अपना सिर झुका कर यमराज की आज्ञा स्वीकार कर ली| 

यमराज की आज्ञा सुनकर साधु ने आपत्ति करते हुए बोला- “महाराज! इस पापी के स्पर्श से मैं अपवित्र हो जाऊंगा| मेरी तपस्या और मेरी भक्ति का पुण्य विफल हो जाएगा|” 

यह सुनकर यमराज क्रोधित हो गए और उन्होंने साधु से बोला- “निरअपराध और भोले भाले  व्यक्तियों को लूटनेऔर उन को मारने वाला डाकू तो इतना विनम्र हो गया है कि तुम्हारी सेवा करने के लिए भी तैयार है और एक तुम हो कि वर्षो की तपस्या के बाद भी अहंकार से भरे हुए हो और यह नहीं जान सके कि सब में एक ही आत्मा है| सबका शरीर एक ही है, कोई एक दूसरे से अलग नहीं है| सब की आत्माएं एक ही है| अत: आज से तुम इस डाकू की सेवा करोगे|” यह कहकर यमराज वहां से  चले जाती है|

यह  कहानी भी  पढ़िए👉[ हनुमान पुत्र (मकरध्वज) की कहानी ]

शिक्षा👉  इस कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती है कि चाहे हमने पहले कितने भी जुर्म किए हो| लोगों के साथ बुरा  किया हो लेकिन जब हम अपनी गलती को मान लेते हैं और लोगों की सेवा में अपना जीवन यापन कर देते हैं तो इससे ज्यादा अच्छी बात कोई हो ही नहीं सकती| इसलिए हमें हमेशा घमंडी नहीं होना चाहिए| हमें लोगों की सेवा करनी चाहिए|

दोस्तों! तो आशा है आपको यमराज और डाकू की कहानी अच्छी लगी होगी| अगर अच्छी लगी तो Comment करके बताइये|😋




Post a Comment

0 Comments